Tuesday 23 April 2024

पृथ्वी दिवस

 

केंद्रीय विद्यालय ओ॰ एफ॰ मुरादनगर

पुस्तकालय

 

22 अप्रैलपृथ्वी दिवस

 

पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण लिए आयोजित किया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसन्त और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है।जब बार से चुनगी आते थे संयुक्त राष्ट्र में पृथ्वी दिवस को प्रत्येक वर्ष मार्च एक्विनोक्स (वर्ष का वह समय जब दिन और रात बराबर होते हैं) पर मनाया जाता है, यह अक्सर 20 मार्च होता है, यह एक परम्परा है जिसकी स्थापना शान्ति कार्यकर्ता जॉन मक्कोनेल के द्वारा की गयी। यह पृथ्वी का बडा ही मानक जाने वाला दिवस है।

महत्व

पृथ्वी दिवस का महत्व इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि, इस दिन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पर्यावरणविदों के माध्यम से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का पता चलता है। पृथ्वी दिवस जीवन संपदा को बचाने व पर्यावरण को ठीक रखने के बारे में जागरूक करता है। जनसंख्या वृद्धि ने प्राकृतिक संसाधनों पर अनावश्यक बोझ डाला है, संसाधनों के सही इस्तेमाल के लिए पृथ्वी दिवस जैसे कार्यक्रमों का महत्व बढ़ गया है।

पृथ्वी दिवस 1970 के परिणाम

पृथ्वी दिवस 1970 संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया में लोकप्रिय साबित हुआ। पहले पृथ्वी दिवस में भाग लेने वाले प्रशंसक दो हज़ार कोलेजों और विश्वविद्यालयों में, प्रायः दस हज़ार प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में और संयुक्त राज्य अमेरिका में सैंकडों संस्थाओं में थे। ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि "पर्यावरण सुधार के पक्ष में शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के लिए 20 लाख अमेरिकीयों ने स्प्रिंग सनशाइन में भाग लिया।"

सेनेटर नेल्सन ने कहा कि इस पृथ्वी दिवस ने जनसाधारण स्तर पर स्वतः प्रतिक्रिया के कारण "काम" किया। बीस मिलियन प्रदर्शनकारियों और हजारों स्कूलों और स्थानीय समुदायों ने भाग लिया। उन्होंने पहले पृथ्वी दिवस का श्रेय संयुक्त राज्य के राजनेताओं को दिया, जिनकी पर्यावरणी विधायिका में एक ठोस और स्थायी क्षेत्र है। 1970 के पृथ्वी दिवस के साथ कोंग्रेस के द्वारा कई महत्वपूर्ण कानून पारित किये गए, जिनमें शामिल हैं, स्वच्छ वायु अधिनियम, वन भूमि और महासागर और संयुक्त राज्य पर्यावरण सुरक्षा एजेन्सी का निर्माण .

अब यह 175 देशों में मनाया जाता है और लाभ रहित पृथ्वी दिवस नेटवर्क इसका समन्वयन करता है, जिसके अनुसार अब पृथ्वी दिवस "विश्व का सबसे बड़ा धर्म निरपेक्ष अवकाश है, जिसे प्रतिवर्ष आधे बिलियन से अधिक लोगों के द्वारा मनाया जाता है।" पर्यावरण समूहों ने पृथ्वी दिवस को एक कार्यशील दिवस बनाने के लिए प्रयास किये हैं, जो मानव के व्यवहार को परिवर्तित करते हैं और नीति परिवर्तनों को बढ़ावा देते हैं।

No comments:

Post a Comment