Monday 23 September 2024

हिंदी पुस्तकों की प्रदर्शनी, हिंदी पखवाड़े की गतिविधियों के अंतर्गत

 

पी. एम. श्री केन्द्रीय विद्यालय  मुरादनगर

 

पुस्तकालय में हिंदी पुस्तकों की प्रदर्शनी का आयोजन

आज दिनाँक 19-09-2024 को पी॰ एम॰ श्री केंद्रीय विद्यालय मुरादनगर में हिंदी पखवाड़े की गतिविधियों के अंतर्गत पुस्तकालय में "हिंदी पुस्तको की प्रदर्शनी" का आयोजन किया गया।  प्रदर्शनी का उद्घाटन प्राचार्य श्री मनोज कुमार जी ने रिबन काट कर किया। इस अवसर पर पुस्तकालय शिक्षक श्री मुकेश कुमार ने सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को पुस्तकालय में प्रदर्शनी का अवलोकन करवाया तथा पुस्तकालय में संग्रहीत पुस्तको की जानकारी प्रदान की। प्राचार्य जी के साथ बहुत सी कक्षाओं के छात्र -छात्राओं एवं शिक्षकों ने पुस्तक प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा हिंदी के विशाल साहित्य एवं लेखकों का परिचय प्राप्त किया। प्राचार्य जी ने बच्चों के साथ विविध पुस्तकों के बारे में चर्चा की।

      प्रदर्शनी में हिंदी के भक्ति कालीन साहित्य के कबीर, तुलसी, सूर रसखान सहित आधुनिक लेखकों और कवियों भारतेन्दु हरिश्चंद्र, प्रेमचंद,मोहन राकेश,निराला,महादेवी वर्मा, हरिवंशराय बच्चन आदि की विभिन्न पुस्तकों का संग्रह दर्शनीय रहा।

      विज्ञान, धर्म,संस्कृति, समाज  विज्ञान, शब्दकोश सभी विषयों पर हिंदी किताबो  का दुर्लभ सँग्रह हमारे पुस्तकालय में है।

   पुस्तकालय शिक्षक श्री मुकेश कुमार ने जानकारी दी की वर्तमान में विभिन्न विषयों पर हिंदी और अंग्रेज़ी में लगभग 11 हज़ार किताबे लाइब्रेरी में संग्रहीत हैं।

     प्राचार्य महोदय ने इस अवसर पर कहा कि बच्चे और शिक्षक अधिक से अधिक पुस्तकालय का उपयोग करें तथा किताबे पढ़ने की आदत डालें। किताबे हमारी सबसे अच्छी दोस्त हैं।

     सभी शिक्षकों और बच्चों  ने पुस्तक प्रदर्शनी का  भरपूर आनन्द लिया और पसन्द की पुस्तकों के नाम भी नोट बुक में लिखे।












































No comments:

Post a Comment